CareerNews

आईआईएम काशीपुर: कॉमन एडमिशन प्रोसेस का आयोजन

देहरादून, 5 अगस्त 2024- आईआईएम काशीपुर ने कॉमन एडमिशन प्रोसेस (सीएपी) 2024 का सफलतापूर्वक आयोजन किया। हर साल, दस भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अपने फ्लैगशिप एमबीए/पीजीपी इन मैनेजमेंट प्रोग्राम में प्रवेश प्रक्रिया के लिए एक कॉमन पर्सनल इंटरव्यू (पीआई) आयोजित करने के मकसद से हाथ मिलाते हैं। सीएपी समूह का हिस्सा बनने वाले दस आईआईएम बोधगया, जम्मू, काशीपुर, नागपुर, रायपुर, रांची, संबलपुर, सिरमौर, तिरुचिरापल्ली और उदयपुर हैं।

कॉमन एडमिशन प्रोसेस 2024 में पीआई राउंड के लिए रिकॉर्ड संख्या में उम्मीदवार (16,371) उपस्थित हुए। इस वर्ष के सीएपी में कुल 3800 छात्राएं पीआई के लिए उपस्थित हुईं। पिछले वर्षों की परंपरा का पालन करते हुए, इस वर्ष का सीएपी पीआई भी ऑनलाइन आयोजित किया गया। दस आईआईएम की कॉमन ऑनलाइन पीआई प्रक्रिया से एमबीए/पीजीपी उम्मीदवारों के लिए समय और धन की पर्याप्त बचत संभव हो जाती है।

इस वर्ष के सीएपी में, उम्मीदवारों को कैट पंजीकरण फॉर्म भरते समय की गई कुछ गलतियों को सुधारने का अवसर भी दिया गया। प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए, उम्मीदवारों को परिणाम घोषित होने के बाद सीएपी पोर्टल पर अपने नॉर्मलाइज्ड पीआई स्कोर को देखने का अवसर भी मिला।

सीएपी में भाग लेने वाला प्रत्येक आईआईएम पहले से प्रकाशित प्रवेश नीति के आधार पर नॉर्मलाइज्ड पीआई स्कोर और अन्य मानदंडों का उपयोग करके एक अलग मेरिट सूची बनाता है और व्यक्तिगत रूप से प्रस्ताव भेजता है। पहली कुछ प्रस्ताव सूचियाँ आम तौर पर सभी सीएपी-भाग लेने वाले आईआईएम द्वारा एक ही तिथि पर भेजी जाती हैं, ताकि उम्मीदवार अपने संस्थान के चयन के बारे में सोच-समझकर बेहतर तरीके से निर्णय ले सकें।

हर साल, सीएपी-भाग लेने वाले आईआईएम में से एक को सीएपी समन्वयक के रूप में नामित किया जाता है। आईआईएम काशीपुर ने सीएपी 2024 के लिए समन्वयक की भूमिका निभाई, जो पूरी प्रक्रिया की देखरेख कर रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button