NewsUttarakhand News

आइसक्रीम फैक्ट्री का भ्रमण कर बच्चों ने जाना कैसे होता है बिजनेस

देहरादून: मानव भारती स्कूल के बिजनेस स्टडी टूर के लिए 11 एवं 12वीं के छात्र-छात्राओं ने डोईवाला ब्लॉक के कालूवाला स्थित आइसक्रीम फैक्ट्री का भ्रमण करके जाना कि आइसक्रीम कैसे बनती है। इस दौरान उन्होंने आइसक्रीम फैक्ट्री संचालक बुद्धि सिंह ज्याड़ा से एक सफल उद्यमी बनने तथा मार्केटिंग की रणनीति पर प्रश्न पूछे।

मानव भारती स्कूल देहरादून के कॉमर्स विषय के 44 बच्चों का दल शिक्षिका आरती रतूड़ी एवं अंकित के निर्देशन में कालूवाला स्थित आइसक्रीम फैक्ट्री सुंदरम डेयरी पहुंचे। फैक्ट्री संचालक बुद्धि सिंह ज्याड़ा ने बच्चों से संवाद करने से पहले उनको आइसक्रीम के अलग-अलग फ्लेवर का स्वाद लेने को कहा। ज्याड़ा ने बताया कि उन्होंने उत्तराखंड में पहली बार आइसक्रीम में बुरांश का प्रयोग किया, जिसको काफी पसंद किया जा रहा है।

ज्याड़ा ने बताया कि कोई भी बिजनेस नुकसान के लिए नहीं किया जाता। मार्केट रिसर्च और इस क्षेत्र में विशेषज्ञता होने के बाद ही आइसक्रीम फैक्ट्री शुरू की। शुरुआती वर्ष में आप लाभ की उम्मीद नहीं कर सकते। आपको बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कई तरह की समस्याएं सामने आती हैं। फैक्ट्री शुरू करते ही कोविड-19 में भारी नुकसान उठाना पड़ा।  धैर्य रखना होता है, साथ ही अपने व्यवसाय पर कुशलता, लगन एवं इनोवेटिव आइडिया के साथ काम करना होगा। बिजनेस होता ही लाभ के लिए है।

उन्होंने बताया कि सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें आपको सब्सिडी एवं वित्तीय सहायता मिलती है। बैंकों से लोन भी सरकार की योजनाओं के तहत मिलता है। इसके साथ ही, श्री ज्याड़ा ने छात्र-छात्राओं के कई प्रश्नों के उत्तर दिए, जो उनको नौकरी तलाश करने की बजाय नौकरी प्रदाता बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button